Pages

Ads 468x60px

Monday, January 31, 2011

नारी तू देवी है !



1- यह वीभत्स फोटो शरिया के अंतर्गत दी जाने वाली सजा का है महिला का कसूर सिर्फ इतना था की उसने किसी से प्यार करने का जुर्म किया था !

२-यह फोटो है , सेंधवा मझोली ब्लॉक की बेवा रामकली की इन्हें टुहनी करार देकर देवर के बच्चे को जिन्दा करने के ...लिए कहा गया और उनके माथे पर बड़ा चीरा लगाकर उसमें चावल का चूरा और कुमकुम एक महीने तक भरा गया !आज भी उनकी जमीन पर देवर बच्चू सिंह और अजय सिंह ने कब्जा कर लिया है। अपनी अजिविका के लिए भटक रही रामकली को आज भी न्याय नहीं मिला

३- उदयपुर में सायरा थाना क्षेत्र के नांदेशमा में वृद्ध विधवा गणेशीबाई को डायन बताकर उस पर अत्याचार किया गया !

४- मां के कथित डायन होने का खामीयाजा उसके बेटे को अपनी जान चुका कर देनी पड़ी और इस मामले में एक युवक की हत्या आज इंट से उसके सर को चुर कर कर दिया गया। युवक की पहचान नालान्दा जिले के सिंधौल निवासी युगेश्वर मिस्त्री के रूप में किया गया।

५- जांजगीर-चांपा ज़िले के शिवनी गाँव में एक लड़की के जल जाने की घटना के बाद लोगों ने इसके पीछे डायन होने की बात कही और फिर ओझा को बुलाया गया.ओझा ने जहरीली जड़ी बूटियों का एक घोल बनाकर 30 महिलाओं को दिया और उन्हें ये घोल पीना पडा ताकि ये साबित हो कि वो डायन नहीं हैं. उनमे से कई महिलाओ की हालत चिंताजनक है !

६- झारखंड में महिला को डायन करार देकर उसे पेड़ से बांधकर उसकी पिटाई की गयी बाल कटा गया और अग्नि स्नान भी करा दिया गया !

________________________________________
________
___ एक को छोड़कर सारी तस्वीरे हिन्दुस्तान की है जहां पर स्त्री को देवी का दर्ज़ा दिया जाता है ! कहने को तो अब यह भी कहा जाता की अब स्थिति सुधर रही है किन्तु ये सारी तस्वीर २०१०-११ की ही है !

हमारा देश भी स्त्री के मामले में तालिबान से कही कम नही है ,यहाँ भी मजलूम औरतो पर लगातार जुल्म ढाया जाता रहा है किन्तु तथाकथित हिन्दू समाज के ठेकेदार बनने वाले संगठन में से कोई भी इनकी मदद के लिए आगे नही आता ..... गाँवों में चुड़ैल बताकर मार डाली जाने वाली औरतें, मानसिक रोगों से ग्रस्त,मातों-जागरातों में सिर पटककर झूलने वाली औरतें, वृंदावन में आलुओं की तरह ठुंसी विधवाएं, दंगों-पंगों में रोज़ाना बलत्कृत होती दलित औरतें, इन सबको देखकर इन्हें अपनी संस्कृति पर ज़रा भी शर्म नहीं आती !? स्त्री के नाम पर इनका ज़मीर सोया ही रहता है और ये आते भी कैसे ये सारे जुल्म ढाने वाले मर्द ही तो है .... जिन्होंने स्त्रियों को भी देवी के नाम पर फुसलाकर मानसिक रूप से गुलाम बना रखा है और उन्हें भी इस कुकर्म में अपने साथ मिला लिया है !

अभी स्त्री हक़ की बात करो तो मुहल्ले के चुन्नू / गुड्डू / मुन्नू भी दांत दिखाते हुए बोलेंगे की बना तो दिया गया है तुम्हारे लिए कानून .. किन्तु कोई ये बताएगा की दहेज़ का कानून बनने के इतने सालो बाद भी क्या हमारा समाज इससे मुक्त हो पाया है ?
स्त्री के ऊपर बने कानून के दुरूपयोग होने की बात तो उठाकर ख़तम करने की मांग उठाने वाले ये बतादे की क्या किसी और कानून का दुरपयोग नही होता
फिर इसी कानून के लिए ही इतना हो हल्ला क्यों ?? सिर्फ इसलिए की ये स्त्री हक़ के लिए है ?
मुझे यह समझ में नहीं आता कि ये कौन होते हैं हमें बताने वाले की हमें क्या पहनना चाहिए औइर कैसे रहना चाहिए जब इनकी पोशाकों / रहन-सहन पर आपत्ति नहीं करते तो इन्हें क्या अधिकार है कि सारे देश के लोगों के लिए खाने-पहनने-नाचने का मैन्यू बनाएं। हम सबके बाप-दादा देश का पट्टा क्या इन्हीं सब उजबकों के नाम लिख गए थे !?

कब इमानदारी से कोशिश हुयी हमें आर्थिक और सामजिक समानता दिलाने की ? आज इन संगठनो द्वारा अपनी संस्कृति को बचाने के नाम पर जो कुछ भी प्रयास चल रहे होते हैं,उन पर गौर करें तो उनमें से सत्तर से अस्सी फीसदी प्रयास नारी को देवी के तौर पर बनाए औऱ बचाए रखने के लिए किए जाते हैं।
किन्तु ऊपर के घटनाओं को देखकर क्या ऐसा नही महसूस होता की भारतीय संदर्भो में स्त्री की दुर्दशा को देखते हुए उसे देवी कहा जाना बिल्कुल ऐसा ही है जैसे कि एक मुहावरे के अनुसार किसी को पोदीने के पेड़ पर चढ़ाकर उससे अपना काम निकलवा लेना ।
अब वक्त आ गया है की सरकार हमारे लिए भी कोई कदा कानून बनाये और उनका कड़ाई से पालन हो जिस देश में पशुओ के लिए कड़े कानून है क्या उस देश की महिलाओं की इतनी भी औकात नही की उनकी भी सुरक्षा के लिए कड़े कानून बने ? ________________________मीतू Copyright © ३१ ०१२०११ .__२१:१५
●●●▬▬▬▬▬▬▬●●●▬▬▬▬▬▬▬●●●▬▬▬▬▬▬▬●●●▬▬▬▬▬▬▬
●●●
plz join my blog for poem ___ http://meetukiran.blogspot.com/

blog fr article __ http://meetu-signofkiran.blogspot.com/
ჱܓ♥ ჱܓ
•●♥ Ƹ̵̡Ӝ̵̨̄Ʒჱܓ♥ ჱܓ
((¯`•♥•´¯)Ƹ̵̡Ӝ̵̨̄Ʒჱܓ♥ ჱܓ
__`•.¸.•´_*●♥ Ƹ̵̡Ӝ̵̨̄Ʒჱܓ♥

★⋰⋱★⋰⋱★⋰⋱★⋰⋱★⋰⋱★⋰⋱★⋰⋱★⋰⋱★⋰⋱★⋰⋱★⋰⋱★
______________________________
______________
●●●▬▬▬▬▬▬●●●▬▬▬▬▬▬●●●▬▬▬▬▬▬●●●▬▬▬▬▬▬
●●●

No comments:

Post a Comment

 

Sample text

Sample Text

Right Click Lock by Hindi Blog Tips

Sample Text

 
Blogger Templates